पीएसएन व्हाइट शीट

पोर्टेबल शोगी नोटेशन (PSN) विशिष्टता
(ड्राफ्ट 1 - टिप्पणियों को स्वीकार करना और रचनात्मक आलोचना)

————————
(पिछली बार अपडेट किया गया, 22 जनवरी 2015)

 

उद्देश्यों
————————

प्रदान करना:

  • वर्तमान पोर्टेबल शोगी नोटेशन फ़ाइल सम्मेलनों के साथ संगतता
  • वर्तमान मानक के अनुपालन को प्रोत्साहित करने के लिए सामान्य प्रोग्रामिंग भाषाओं में मुक्त ओपनसोर्स संदर्भ कार्यान्वयन
  • *.kif से *.psn और *.psn से *.kif फ़ाइल स्वरूप रूपांतरण के बारे में जानकारी
  • खेल रिकॉर्ड में आम और कस्टम विशेषता/मूल्य घोषणाओं के लिए सम्मेलन
  • खेल टिप्पणी करने के लिए सम्मेलन
  • मानक और गैर मानक शोगी विविधताओं को रिकॉर्ड करने के लिए सम्मेलन

 

इंटरनेट स्रोत
————————


http://japanesechess.org/psn_white_sheet.php
तथा,
http://sourceforge.net/projects/psn-library/
क्रमश।

 

PSN फ़ाइलें बनाने के नियम
————————

  1. स्पष्टता। हमेशा एक कदम को पर्याप्त विवरण के साथ चिह्नित करें कि यह कदम स्पष्ट है।
  2. बाहरी जानकारी हमेशा वैकल्पिक होती है। उदाहरण के लिए, यदि टोकन और अंतिम स्थान बताते हुए यह स्पष्ट हो जाता है कि क्या कदम हुआ, तो आपको यह निर्दिष्ट करने के लिए जानकारी जोड़ने की आवश्यकता नहीं है (हालांकि प्रोत्साहित किया गया है) कि अंतिम स्थान पर किस चाल का परिणाम हुआ।
  3. अस्पष्ट संकेतन बहिष्कृत है। पुरानी पीएसएन फाइलों में, आप निर्दिष्ट चालें देख सकते हैं जो एक से अधिक संभावित चाल का वर्णन कर सकते हैं। सभी मामलों में, आधुनिक PSN में अस्पष्ट चाल संकेतन समर्थित नहीं है।

 




PSN फ़ाइल स्वरूप का अवलोकन
————————

पोर्टेबल शोगी नोटेशन (PSN) फ़ाइलें '.psn' में समाप्त होती हैं। उदाहरण के लिए, 'my_games' नाम की एक PSN फ़ाइल का पूरा नाम 'my_games.psn' होगा।

PSN फ़ाइलों में 0 या अधिक आंशिक या पूर्ण गेम रिकॉर्ड होते हैं।

एक गेम रिकॉर्ड में तीन भाग होते हैं:

 

भाग 1—>एक या अधिक रिकॉर्ड गुण
भाग 2 (वैकल्पिक)—>रिकॉर्ड सारांश
भाग 3—>चालें और टिप्पणियाँ

 

पीएसएन रिकॉर्ड गुण
————————

एक या अधिक गुण PSN गेम रिकॉर्ड शुरू करते हैं। प्रत्येक PSN गेम रिकॉर्ड के लिए कम से कम एक संपत्ति की आवश्यकता होती है। कौन सी संपत्ति या गुण एक रिकॉर्ड शुरू करते हैं, यह पूरी तरह से वैकल्पिक है।

गुण एक ओपनिंग स्क्वायर ब्रेस, एक प्रॉपर्टी का नाम, एक स्पेस, एक प्रॉपर्टी वैल्यू और एक क्लोजिंग स्क्वायर ब्रेस द्वारा निर्दिष्ट किए जाते हैं। प्रत्येक प्रॉपर्टी के बाद एक नई लाइन और/या लाइन फीड कैरेक्टर होना चाहिए। दूसरे शब्दों में, केवल संपत्ति को PSN फ़ाइल की एक पंक्ति पर कब्जा करना चाहिए।

मान डबल स्ट्रेट कोट्स से घिरे होने चाहिए।

उदाहरण के लिए, यहाँ एक PSN फ़ाइल से कुछ गुण हैं।

[तारीख "2009/08/01"]
[प्रेषित "बॉब"]
[गोटे "जो"]
[सेंटरैंक "3 डैन"]
[गोटेरैंक "चैलेंजर"]
[परिणाम "0-1"]
[घटना "होम टूर्नामेंट"]
[राउंड "फाइनल"]
[साइट "बॉब का घर"]
[विकलांग "रूक"]
[जोसेकी "सिल्वर क्राउन"]

संपत्ति के नाम केस संवेदी नहीं होते हैं। "साइट" और "एसआईटीई" एक ही संपत्ति के नाम हैं।

मानक रिकॉर्ड संपत्ति के नाम हैं:

 

दिनांक—> संख्या के रूप में वर्ष/माह/तिथि। वर्ष संक्षिप्त नहीं होना चाहिए।
सेंटे—>अश्वेत खिलाड़ी का नाम या शीर्षक
काला—> ओपनिंग प्लेयर का नाम या टाइटल। "सेंटे" संपत्ति के लिए वैकल्पिक नाम।
गोठ—>श्वेत खिलाड़ी का नाम या शीर्षक
सफेद—> दूसरे खिलाड़ी का नाम या शीर्षक। "गोटे" संपत्ति के लिए वैकल्पिक नाम।
सेंटीरैंक—>विकलांग अश्वेत खिलाड़ी या पहला कदम उठाने वाले खिलाड़ी की आधिकारिक रैंक।
सेंट ग्रेड—>"SenteRank" संपत्ति के लिए वैकल्पिक नाम।
ब्लैकरैंक—>"SenteRank" संपत्ति के लिए वैकल्पिक नाम।
ब्लैकग्रेड—>"SenteRank" संपत्ति के लिए वैकल्पिक नाम।
गोटेरैंक—>गैर-विकलांग श्वेत खिलाड़ी या दूसरा कदम उठाने वाले खिलाड़ी की आधिकारिक रैंक
गोटेग्रेड—>"GoteRank" संपत्ति के लिए वैकल्पिक नाम।
व्हाइटरैंक—>"GoteRank" संपत्ति के लिए वैकल्पिक नाम।
व्हाइटग्रेड—>"GoteRank" संपत्ति के लिए वैकल्पिक नाम।
परिणाम—> खेल का परिणाम। सुझाए गए मानों में सफेद जीत के लिए "0-1", काली जीत के लिए "1-0", और "इस्तीफा" का अर्थ है कि आगे बढ़ने के बजाय अगले खिलाड़ी ने इस्तीफा दे दिया।
आयोजन—>टूर्नामेंट या घटना का नाम
गोल—>दौर (जब टूर्नामेंट में)
साइट—>खेल खेलने का स्थान
अपंगता—> विकलांग नाम अनिर्दिष्ट का तात्पर्य खेल से भी है। विकलांग केस संवेदी नहीं होते हैं। विकलांगता के लिए मानक मूल्य हैं:

"और भी"
"सेंटे"
"गोटे"
"लांस"
"बिशप"
"रूक"

"रूक एंड लांस"
"रूक एंड लांस"
"रूक + लांस"
"रूक + लांस"

"दो टुकड़े" (जिसका अर्थ है किश्ती और बिशप)
"दो नग # दो टुकड़े"
"रूक और बिशप"
"रूक + बिशप"
"रूक + बिशप"

"चार टुकड़े" (जिसका अर्थ है किश्ती, बिशप, और दोनों भाले)
"चार पीस"

"छह टुकड़े" (जिसका अर्थ है किश्ती, बिशप, दोनों भाले, और दोनों शूरवीर)
"छह टुकड़ा"

"आठ टुकड़े" (जिसका अर्थ है किश्ती, बिशप, दोनों भाले, दोनों शूरवीर, और दोनों रजत सेनापति)
"आठ टुकड़ा"

 

जोसेकि—>खेल में उपयोग किया जाने वाला एक मानक उद्घाटन जैसे "सिल्वर क्राउन" या खेल शैली जैसे "रेंजिंग रूक"।
प्रारंभिक—>"जोसेकी" संपत्ति के लिए वैकल्पिक नाम।

कस्टम मान नाम जोड़े की अनुमति है। पिछले नाम/मूल्य जोड़े केवल जोड़े हैं जिन्हें लागू करने की आवश्यकता है।

 

पीएसएन रिकॉर्ड सारांश
————————

रिकॉर्ड सारांश वैकल्पिक है।

 

PSN रिकॉर्ड चालें और टिप्पणियाँ
————————

** टिप्पणियाँ **

टिप्पणी उस कदम के बाद रखी जाती है जिसका वर्णन करने के लिए टिप्पणी की जाती है। टिप्पणियों को एक दूसरे के बगल में नहीं रखा जाना चाहिए। इसका मतलब है कि एक चाल में केवल एक टिप्पणी हो सकती है। एक टिप्पणी के बाद एक और चाल होनी चाहिए, या आखिरी चाल के मामले में, एक नया गेम रिकॉर्ड।

टिप्पणियाँ का रूप लेती हैं:

टिप्पणियाँ कई पंक्तियों तक फैली हो सकती हैं या एक पंक्ति पर चालों के बीच समाहित हो सकती हैं।

यहां एक टिप्पणी का उदाहरण दिया गया है जो चाल संख्या 77 का वर्णन करती है।

**चलती है**

चालें मानक शोगी संकेतन या संक्षिप्त संकेतन में वर्णित हैं। इन सबसे ऊपर, चाल विवरण कभी भी अस्पष्ट नहीं होने चाहिए। यदि दो चालों को एक ही संकेतन द्वारा वर्णित किया जाता है, तो चाल संकेतन अमान्य है।

चालों को वैकल्पिक रूप से क्रमांकित किया जा सकता है। एक अवधि के बाद एक संख्या, उसके बाद चाल संकेतन मानक है। चाल संख्या, अवधि या चाल संकेतन के बीच कोई रिक्त स्थान नहीं मिलना चाहिए। उदाहरण के लिए,

9.P4g-4f 10.B5ex4f 11.N2i-3g 12.B4fx3g+

चालें हर प्लाई की संख्या हो सकती हैं जैसा कि ऊपर दिए गए उदाहरण में है, या हर मोड़ जैसे,

5.P4g-4f B5ex4f 6.N2i-3g B4fx3g+

मूव नंबरिंग PSN फ़ाइलों के मानव पाठकों के लिए है, और यह किसी कंप्यूटर द्वारा PSN की पार्सिंग को प्रभावित नहीं करता है।

 

पीएसएन मूव नोटेशन
————————

मूव नोटेशन पूर्ण विस्तारित रूप में या संक्षिप्त रूप में हो सकता है। पीएसएन चाल संकेतन का शासन नियम यह है कि इच्छित कदम स्पष्ट होना चाहिए।

काला (जिसे सेंटी भी कहा जाता है) हमेशा पहले चलता है। हैंडीकैप खेलों में, ब्लैक की चाल को तीन अवधियों के साथ नोट किया जाता है जिसमें कोई स्थान नहीं होता ("...")।

पीएसएन चाल संकेतन में मामला संवेदनशील है। उदाहरण के लिए, "जी" एक गोल्ड जनरल है, और "जी" एक बोर्ड स्थान का हिस्सा है।

सभी मूव नोटेशन (संक्षिप्त और पूर्ण दोनों) में, टोकन को एक बड़े अक्षर के साथ नामित किया जाता है। स्वीकृत टोकन संक्षेप हैं:

 

राजा—>
कौआ—>आर
बिशप—>बी
गोल्ड जनरल—>जी
सिल्वर जनरल—>एस
सामंत—>एन
बरछा—>ली
मोहरा—>पी
प्रचारित रूक—>+आर
प्रचारित बिशप—>+बी
प्रचारित सिल्वर जनरल—>+एस
प्रचारित नाइट—>+एन
प्रचारित लांस—>+एल
प्रचारित मोहरा—>+पी

विस्तारित (जिसे पूर्ण भी कहा जाता है) संकेतन चालें रूप लेती हैं:

(स्थानांतरित करें) (टोकन) (स्थान से) (स्थानांतरण प्रकार) (स्थान पर) (पदोन्नति/कोई पदोन्नति नहीं)

उदाहरण के लिए,

34.+B4ex8i

इसका मतलब है कि चाल 34 पर, बिशप को 4e से 8i तक ले जाया गया और एक टोकन पर कब्जा कर लिया गया।

एक और उदाहरण,

R4h-4c=

एक बूंद इस तरह दिखती है,

बी*6i

अर्थात एक बिशप को 6i स्थान पर गिरा दिया जाता है।

इसका मतलब है कि रूक को टोकन कैप्चर किए बिना 4h से 4c तक ले जाया गया था, और प्रचारित किया जा सकता था लेकिन प्रचार नहीं करना चुना।

चाल में कभी भी सफेद स्थान नहीं होता है। सफेद स्थान चाल को अलग करता है।

मूव नंबरों को पार्सर्स द्वारा अनदेखा किया जाता है और केवल गेम रिकॉर्ड को मनुष्यों के लिए अधिक सुपाठ्य बनाने के लिए आपूर्ति की जाती है। चालें एक अवधि के बाद संख्याएं हैं।

अनुमत टोकन नाम (जैसे +R या K) ऊपर वर्णित हैं।

बोर्ड के स्थानों को एक ग्रिड द्वारा वर्णित किया जाता है जिसमें एक्स निर्देशांक एक संख्या (1-9) होता है और वाई समन्वय एक अक्षर (एआई) द्वारा वर्णित किया जाता है। स्थानों का वर्णन (संख्या) (अक्षर) संयोजनों द्वारा किया जाता है, जो श्वेत खिलाड़ियों के बाएं हाथ के लांस से शुरू होते हैं। उदाहरण के लिए, "1a" श्वेत खिलाड़ी के बाएं लांस के प्रारंभिक स्थान का वर्णन करता है। "9i" काले खिलाड़ी के बाएं लांस के प्रारंभिक स्थान का वर्णन करता है।

नेत्रहीन बोर्ड संख्या और अक्षरों को निम्नानुसार व्यवस्थित किया जाता है।

 सफेद खिलाड़ी 9 8 7 6 5 4 3 2 1 .  .  .  .  .  .  .  .  .  ।एक ।  .  .  .  .  .  .  .  .  ।बी ।  .  .  .  .  .  .  .  .  ।सी ।  .  .  .  .  .  .  .  .  ।डी ।  .  .  .  .  .  .  .  .  ।इ ।  .  .  .  .  .  .  .  .  ।एफ ।  .  .  .  .  .  .  .  .  ।जी ।  .  .  .  .  .  .  .  .  ।एच ।  .  .  .  .  .  .  .  .  ।मैं ।  .  .  .  .  .  .  .  .  .  काला खिलाड़ी

मान्य चाल प्रकारों में मानक चाल के लिए "-", कैप्चर के लिए "x" और बूंदों के लिए "*" शामिल हैं।

मान्य प्रचार संकेतक "+" हैं, जिसका अर्थ है कि टोकन प्रचार कर रहा है, "=" का अर्थ है कि टोकन को बढ़ावा दिया जा सकता था, लेकिन नहीं, या कुछ भी नहीं जब प्रचार एक विकल्प नहीं था।

 

PSN अपवाद और संक्षिप्ताक्षर
(शॉर्टकट कंप्यूटर प्रोग्रामर नफरत करते हैं, लेकिन सामान्य इंसान प्यार करते हैं)
————————

  • यदि "विकलांगता" संपत्ति एक गैर-सम गेम निर्दिष्ट करती है तो गेम रिकॉर्ड से पहला कदम ("...") छोड़ा जा सकता है।
  • विकलांग खेलों के लिए विशेष मामले "..." चाल पर किसी भी टिप्पणी की अनुमति नहीं है।
  • जब चाल अस्पष्ट न हो तो प्रचारित टोकन के लिए अग्रणी "+" वैकल्पिक है।
  • अंतिम स्थानांतरित टोकन वाले खिलाड़ी को कैप्चर करना एक टोकन और एक "x" द्वारा निर्दिष्ट किया जा सकता है। उदाहरण के लिए,

XG पर

या,

जीएक्स

इसका मतलब है कि एक गोल्ड जनरल अंतिम स्थानांतरित या अंतिम गिराए गए टोकन को कैप्चर करता है (भले ही दूसरा गोल्ड जनरल एक अलग टोकन पर कब्जा करने की स्थिति में हो, या कैप्चरिंग गोल्ड जनरल एक अलग टोकन पर कब्जा कर सकता था।)

नोट: इस संकेतन में एक पदोन्नत G "x+G" या "+Gx" होगा

  • "x" के बाद एक टोकन एक स्पष्ट टोकन का कब्जा हो सकता है जो न केवल हिलता या गिरता है। उदाहरण के लिए, पहले "Gx" का अर्थ है कि गोल्ड जनरल एक टोकन को कैप्चर करता है जो अभी-अभी स्थानांतरित हुआ है। यदि कोई टोकन बस नहीं चला, तो एक और केवल एक गोल्ड जनरल के पास एक और केवल एक विरोधी टोकन को कैप्चर करने का विकल्प होना चाहिए जो न केवल हिलता या गिरता है।
  • "-" चाल प्रकार केवल मानव पठनीयता के लिए शामिल है। यह वैकल्पिक है। “R4h-4c=” को “R4h4c=” लिखा जा सकता है।
  • जब कोई प्रचार नहीं हुआ हो तो अस्वीकृत प्रचार का संकेत देने वाला "=" प्रतीक वैकल्पिक है।
  • "+" प्रचार चिह्न चाल संकेतन के अंत में दिखाई दे सकता है, भले ही टोकन पहले प्रचारित हो। अनिवार्य रूप से, इन मामलों में इसे अनदेखा करें।
  • कैप्चर के लिए "x" वैकल्पिक है यदि कैप्चर को मौजूदा नोटेशन टोकन और स्थान की जानकारी से निहित किया जा सकता है।
  • बूंदों के लिए "*" वैकल्पिक है यदि ड्रॉप मौजूदा टोकन और स्थान से निहित किया जा सकता है।
  • किसी भी स्थान संख्या या अक्षरों को छोड़ा जा सकता है यदि बनाए गए अक्षर या संख्याएं स्पष्ट रूप से चाल को निर्धारित करने के लिए पर्याप्त हैं। यह चाल, कब्जा और बूंदों पर लागू होता है। उदाहरण के लिए, "G4ex3d" को "Gx3d", "G3d", "Ge3d", या "G4exd" के रूप में भी लिखा जा सकता है, यदि वे स्पष्ट हैं तो सभी मान्य हैं।

इसलिए बोर्ड सेटअप के आधार पर, "P3d" का निम्न में से कोई भी अर्थ हो सकता है, जब तक कि वर्तमान शोगी बोर्ड के संदर्भ में अर्थ स्पष्ट हो।

पी3डी—>प्यादा को 3d पर ले जाता है, या प्यादा के साथ 3d पर कैप्चर करता है, या प्यादा को 3d . पर छोड़ता है

 

एकल रिकॉर्ड के साथ नमूना PSN फ़ाइल
————————

[तारीख "2009/08/01"]
[प्रेषित "जो"]
[गोटे "मैरी"]
[परिणाम "0-1"]
[विकलांग "सम"]


9.P4g-4f 10.B5ex4f 11.N2i-3g 12.B4fx3g+ 13.R2h-4h 14.N*6g ​​15.K5i-5h 16.N6gx7i+
17.R4hx4c+ 18.+B3gx3f 19.P*4g 20.P*4b 21.+R4cx3d 22.S*3e 23.G6ix7i 24.+B3fx2g
25.P*3h 26.P*3c 27.+R3dx3e 28.P3c-3d 29.+R3ex3d 30.P*3c 31.+R3dx2d 32.+B2g-4e
33.+R2dx2a 34.+B4ex8i 35.G7ix8i 36.N*4f 37.P4gx4f 38.L1a-1b 39.+R2ax1b 40.P9c-9d
41.+R1bx1c 42.S3a-3b 43.P3h-3g 44.P4b-4c 45.+R1c-1e 46.P8c-8d 47.P5g-5f 48.S3b-2c
49.P3g-3f 50.N8a-9c 51.P9g-9f 52.K5a-4b 53.B7g-8f 54.S7a-6b 55.S3i-3h 56.G4a-5b
57.+R1e-2e 58.S2c-1b 59.G4i-3i 60.P4c-4d 61.L1i-1h 62.P7c-7d 63.P1g-1f 64.G5b-4c
65.B8f-5i 66.K4b-4a 67.L1h-1g 68.S6b-7c 69.B5i-8f 70.P5c-5d 71.P1f-1e 72.K4a-5a
73.P1e-1d 74.K5a-4a 75.G8i-8h 76.G6a-7a

81.S*5b 82.R8bx5b 83.L*2b 84.S*7i 85.P*2d 86.S7ix8h+ 87.B*6i 88.G*7i
89.N*6h 90.+S8hx9i 91.P7f-7e 92.R5bx2b 93.P9f-9e 94.L*8e 95.P3f-3e 96.L*9f
97.P1d-1c+ 98.S1bx1c 99.P*1d 100.L8ex8f 101.P9ex9d 102.B*8e 103.S3h-4i

 

पोर्टेबल शोगी नोटेशन (PSN) लाइसेंस
————————

कॉपीराइट (सी) 2008, टी। जीन डेविस सर्वाधिकार सुरक्षित।

संशोधन के साथ या बिना संशोधन के स्रोत और बाइनरी रूपों में पुनर्वितरण और उपयोग की अनुमति है, बशर्ते कि निम्नलिखित शर्तें पूरी हों:

यह सॉफ़्टवेयर कॉपीराइट धारकों और योगदानकर्ताओं द्वारा "जैसा है" और किसी भी स्पष्ट या निहित वारंटी द्वारा प्रदान किया जाता है, जिसमें निष्पक्षता के लिए व्यापारिकता और उपयुक्तता की निहित वारंटी शामिल है, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं है। किसी भी स्थिति में रीजेंट्स या योगदानकर्ता किसी भी प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष, आकस्मिक, विशेष, अनुकरणीय, या परिणामी क्षतियों के लिए उत्तरदायी नहीं होंगे (सहित, लेकिन उपयोग, सामग्री की खरीद, सामान की हानि; व्यवसाय में रुकावट) हालांकि किसी भी कारण से और दायित्व के किसी भी सिद्धांत पर, चाहे अनुबंध में हो, सख्त दायित्व, या अत्याचार (लापरवाही या अन्य सहित) इस सॉफ़्टवेयर के उपयोग की क्षमता से किसी भी तरह से उत्पन्न होता है।

उत्तर छोड़ दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी।आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं*