शोगी नियम

शोगी के बुनियादी नियमों को सीखना त्वरित और आसान है। कई छोटे बच्चे जापानी शतरंज खेलते हैं। यदि आपने कभी शतरंज खेला है, तो आपके पास एक शुरुआत है, लेकिन पश्चिमी शतरंज को जानना जापानी शतरंज सीखने के लिए कोई शर्त नहीं है।

परंपरागत रूप से, जापानी सुलेख का उपयोग शोगी में टुकड़ों को चिह्नित करने के लिए किया जाता है। शोगी के टुकड़ों पर कांजी को आपको डराने न दें। शोगी सेट की अन्य शैलियाँ हैं जिनमें कांजी के बजाय चित्र, तीर या अक्षर होते हैं। बाद में, एक बार जब आप शोगी से परिचित हो जाते हैं, तो आप शायद जापानी प्रतीकों को अपना लेंगे। लेकिन, वह बाद में है।

शोगी बोर्ड जापान के बाहर आसानी से नहीं मिलते हैं। आप बोर्डों के लिए अमेज़ॅन या अन्य खुदरा विक्रेताओं की जांच कर सकते हैं। इसके अलावा, एक सस्ते त्वरित बोर्ड के लिए, आप मेरे कुछ शोगी बोर्ड के पीडीएफ का प्रिंट आउट ले सकते हैं और अपने आप को शोगी सेट के लिए टुकड़े कर सकते हैं, जिसकी कीमत ज्यादा नहीं है।

मैंने कई साल पहले निम्नलिखित शोगी नियमों की व्याख्या लिखी थी, और उनमें से एक संस्करण को अपनी पुस्तक में शामिल किया था,जापानी शतरंज के लिए त्सुमे पहेलियाँ.

शोगी के नियम

शोगी का खेल शतरंज के खेल जैसा ही है। वे दोनों एक ही खेल से निकले हैं। एक संस्करण विकसित हुआ क्योंकि यह यूरोप की यात्रा करता था, और दूसरा बदल गया क्योंकि इसने जापान के लिए अपना रास्ता बना लिया। शोगी परंपरागत रूप से कांजी का उपयोग यह भेद करने के लिए करता है कि कौन सा टुकड़ा (टोकन कहा जाता है) कौन सा है। कांजी को जानने वाले लोगों के लिए, टुकड़े आकर्षक और कल्पना से भरे होते हैं।

शोगी बोर्ड सेटअप

जैसा कि नीचे देखा गया है, बोर्ड स्थापित किया गया है। एक खिलाड़ी के टोकन हमेशा उससे दूर होते हैं। यदि टोकन आपकी ओर इशारा कर रहे हैं, तो वे आपके टुकड़े नहीं हैं।




राजा

शोगी में राजा के बारे में सब कुछ शतरंज में राजा जैसा ही है। वे अलग दिखते हैं, लेकिन बस इतना ही। जापानी शतरंज में राजा प्रति मोड़ किसी भी दिशा में एक स्थान को स्थानांतरित कर सकता है। नीचे दी गई छवि शोगी राजा की वैध चालों को दिखाती है।

शोगी की वस्तु शतरंज की वस्तु के समान है। अपने प्रतिद्वंद्वी के राजा को पकड़ें। राजा को पकड़ने से विजय प्राप्त होती है। शतरंज के विपरीत, "चेक" या "चेकमेट" कहकर प्रतिद्वंद्वी को चेतावनी देने की कोई आवश्यकता नहीं है। हालांकि एक शिष्टाचार के रूप में, कई गैर-पेशेवर खेल में, "ओटे" (उच्चारण ओएच-टे) शब्द तब कहा जाता है जब एक टुकड़ा प्रतिद्वंद्वी के राजा को ले सकता है। यदि खिलाड़ी लापरवाह है तो राजा को खुद को पकड़ने की अनुमति है। चेक में जाने के खिलाफ कोई नियम नहीं है!

गोल्ड जनरल

स्वर्ण सेनापति एक वर्ग को तिरछे पीछे की ओर छोड़कर किसी भी दिशा में चलते हैं। स्वर्ण सेनापति आक्रामक युद्धाभ्यास में उत्कृष्ट होते हैं, लेकिन पीछे हटने पर अच्छा प्रदर्शन नहीं करते हैं। सुनिश्चित करें कि आपका गोल्ड जनरल फंस न जाए। उनके हमले आमतौर पर बोर्ड के दूसरी तरफ एक तरह से यात्राएं होते हैं।

सिल्वर जनरल

सिल्वर जनरल एक वर्ग को किसी भी दिशा में सीधे पीछे की ओर या क्षैतिज रूप से बाएँ या दाएँ घुमाते हैं। बोर्ड के भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने में सिल्वर जनरल्स उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं।

सामंत

शूरवीर शतरंज में शूरवीरों के समान चलते हैं, लेकिन अधिक प्रतिबंधों के साथ। यह एकमात्र टोकन है जो अन्य टोकन पर कूद सकता है। (युद्ध के मैदान में सैनिकों के ऊपर से कूदते हुए घोड़े पर सवार एक शूरवीर के बारे में सोचें।) शूरवीर "एल" आकार में आगे बढ़ते हैं, लेकिन कोई अन्य दिशा नहीं। दूसरे शब्दों में, दो रिक्त स्थान आगे की ओर एक के साथ, या तो बाएँ या दाएँ। आइए इसका सामना करते हैं, छवि मेरे शब्दों से बेहतर इसका वर्णन करती है।

बरछा

लांस, जिसे कभी-कभी भाला कहा जाता है, जितने चाहे उतने वर्ग सीधे आगे बढ़ता है, लेकिन किसी भी टोकन पर कूद नहीं सकता है। लांस पीछे नहीं हट सकता। इस टुकड़े को तब तक आगे न बढ़ाएं जब तक कि आप पूरी तरह से सुनिश्चित न हों कि आपको इसकी आवश्यकता है। यह टुकड़ा बहुत शक्तिशाली होता है जब आपके पास यह बोर्ड के किनारे पर होता है, लेकिन कम और कम वर्गों पर हमला करता है क्योंकि यह आपके दुश्मन के शिविर की ओर बढ़ता है।

मोहरा

प्यादा की चाल एक वर्ग आगे। शतरंज के विपरीत, प्यादे अपनी प्रारंभिक चाल में दो वर्गों को स्थानांतरित नहीं कर सकते। इसके अलावा, शोगी प्यादे उसी तरह से कब्जा करते हैं जैसे वे चलते हैं। वे शतरंज की तरह तिरछे कब्जा नहीं करते।

बिशप

बिशप तिरछे जितना चाहे उतना आगे बढ़ सकता है। हालांकि, यह टोकन नहीं कूद सकता। क्योंकि यह तिरछे चलता है, बिशप शोगी बोर्ड के भीड़-भाड़ वाले हिस्सों से गुजरने में बहुत अच्छा है।

कौआ

रूक जहां तक ​​चाहता है, सीधे पीछे, आगे या किनारे तक चलता है। हालांकि यह टोकन पर नहीं कूद सकता। किश्ती बोर्ड पर सबसे शक्तिशाली टुकड़ा है। सावधान रहें कि उसे बॉक्स में न डालें। उसे बोर्ड के चारों ओर घूमने के लिए अप्रतिबंधित पहुंच की आवश्यकता है।

प्रचार क्षेत्र

अब शोगी के शतरंज के एक और बदलाव पर चर्चा करने का अच्छा समय है। शोगी पदोन्नति की अनुमति देता है, लेकिन यह शतरंज से अलग है। राजा और स्वर्ण सेनापति को छोड़कर सभी टोकन प्रचारित कर सकते हैं। जब वे प्रचार करते हैं तो अपनी पुरानी आंदोलन क्षमताओं को बनाए रखने के अलावा किश्ती और बिशप राजा की आंदोलन क्षमताओं को प्राप्त करते हैं। जब वे प्रचार करते हैं तो अन्य सभी टोकन गोल्ड जनरल के लिए अपनी आंदोलन क्षमताओं का आदान-प्रदान करते हैं।

पदोन्नति (कुछ अपवादों के साथ) अनिवार्य नहीं है। जब कोई टोकन अपनी प्रारंभिक स्थिति से बोर्ड के विपरीत दिशा में वर्गों की अंतिम तीन पंक्तियों में, बाहर, या अंतिम तीन पंक्तियों में जाता है, तो वे प्रचार करना चुन सकते हैं।

अनिवार्य पदोन्नति तब होती है जब कोई टोकन उस वर्ग में जाता है जहां बोर्ड के किनारे से उसका एकमात्र कानूनी कदम प्रतिबंधित होता है। अनिवार्य पदोन्नति केवल प्यादों, भाले और शूरवीरों को प्रभावित करती है।

प्रचारित मोहरा

पदोन्नत प्यादा सोने के जनरल की तरह चलता है। हालांकि, एक मोहरा केवल एक मोहरा है, इसलिए आपका प्रतिद्वंद्वी एक असली सोने के जनरल को मोहरे के लिए विनिमय नहीं करना चाहेगा। यह पदोन्नत प्यादों को असली सोने के जनरलों पर एक सामरिक लाभ देता है।

प्रचारित लांस

पदोन्नत लांस एक स्वर्ण सेनापति की तरह चलता है।

प्रचारित नाइट

पदोन्नत शूरवीर एक स्वर्ण सेनापति की तरह चलता है।

प्रचारित सिल्वर जनरल

पदोन्नत सिल्वर जनरल एक गोल्ड जनरल की तरह चलता है।

प्रचारित बिशप

पदोन्नत बिशप खुद की तरह चलता है और एक राजा संयुक्त।

प्रचारित रूक

पदोन्नत किश्ती खुद की तरह चलता है और एक राजा संयुक्त।

छोड़ने

शोगी में पकड़े गए सभी टोकन खेल से नहीं हटाए जाते हैं। इसके बजाय, कब्जा किए गए टोकन खिलाड़ी के जलाशय में सादे स्थान पर होते हैं। एक मोड़ के दौरान एक टोकन ले जाने के बजाय एक खिलाड़ी बोर्ड पर एक टोकन वापस छोड़ने का विकल्प चुन सकता है। इसका मतलब है कि एक विजेता खिलाड़ी अपनी सेना के आकार को बढ़ा सकता है!

टोकन हमेशा अवनत स्थिति में गिराए जाते हैं, भले ही उन्हें कब्जा किए जाने पर पहले ही प्रचारित कर दिया गया हो।

प्यादों को गिराते समय दो विशेष नियम लागू होते हैं। पहले एक मोहरे को उस स्तंभ में नहीं छोड़ा जा सकता है जिसमें मोहरे को छोड़ने वाले खिलाड़ी के स्वामित्व वाला एक अप्रकाशित मोहरा होता है। साथ ही एक मोहरे को ऐसी स्थिति में नहीं छोड़ा जा सकता है जो प्रतिद्वंद्वी के राजा को चेकमेट में रखता है। दूसरे शब्दों में, शोगी गेम की विजयी चाल कभी भी मोहरे की बूंद नहीं हो सकती। प्यादा ड्रॉप के साथ राजा पर हमला करना ठीक है, हालांकि, जब तक ड्रॉप खेल को समाप्त नहीं करता है।

टोकन को उस स्थान पर नहीं छोड़ा जा सकता है जहां से बोर्ड के किनारे से एकमात्र कानूनी कदम प्रतिबंधित है। (यह नियम केवल प्यादों, भाले और शूरवीरों को प्रभावित करता है।) यदि टोकन गिराए जाने के बाद कभी भी हिलने-डुलने में सक्षम नहीं होगा, तो यह एक अवैध बूंद है। इसका मतलब है कि एक मोहरे और लांस को उनके घर के शिविर से सबसे दूर की पंक्ति में नहीं गिराया जाना चाहिए, और शूरवीर को दुश्मन के शिविर में अंतिम दो पंक्तियों पर नहीं गिराया जा सकता है।

अवैध चालें

टूर्नामेंट के खेल में यदि कोई अवैध चाल चलती है, यहां तक ​​कि गलती से भी, खिलाड़ी तुरंत हार जाता है। आकस्मिक खेलों में खिलाड़ियों को आकस्मिक अवैध चालों को वापस लेने की अनुमति देने की प्रथा है। यह फ्रेंडली गेम्स को फ्रेंडली रखता है।

काला और सफेद

शोगी के पास श्वेत-श्याम खिलाड़ी भी हैं, हालांकि टोकन रंगीन नहीं हैं। जो खिलाड़ी पहले चलता है उसे काला खिलाड़ी माना जाता है और दूसरे को सफेद खिलाड़ी माना जाता है। यह पश्चिमी शतरंज से उलट है। बोर्ड पर वर्ग (जो वास्तव में आयताकार हो सकते हैं) को काले खिलाड़ी के दृष्टिकोण से लेबल किया गया है। वर्ग दाएं से बाएं ओर एक से नौ तक होते हैं। वर्गों को ऊपर से नीचे तक 'a' से 'i' तक लेबल किया जाता है। उदाहरण के लिए, काले रंग के दृष्टिकोण से निचला बायां वर्ग 9i है और इसमें खेल की शुरुआत में एक लांस होता है।

सेनिचाइट (पुनरावृत्ति)

बोर्ड और पकड़े गए टुकड़ों के बारे में सब कुछ बोर्ड की "स्थिति" कहा जाता है। यदि बोर्ड के बारे में सब कुछ खेल में दो बार समान है, तो स्थिति को दोहराया जाना कहा जाता है। यदि स्थिति को चार बार दोहराया जाता है तो खेल ड्रॉ होता है, या टूर्नामेंट में, इसे खिलाड़ियों के रंगों की अदला-बदली के साथ फिर से खेला जाता है ताकि एक अलग व्यक्ति शुरू हो सके। अपवाद यह है कि यदि पुनरावृत्ति होती है क्योंकि एक खिलाड़ी इसे राजा के चेक के साथ मजबूर कर रहा है, तो चेकिंग खिलाड़ी सेनिचाइट को मजबूर करने के लिए खेल खो देता है।

याद रखें, ... पुनरावृत्ति बोर्ड की एक ही स्थिति की है, चालों की पुनरावृत्ति नहीं, हालांकि इसके परिणामस्वरूप बोर्ड और जलाशयों की स्थिति की पुनरावृत्ति हो सकती है।

जिशोगी (गतिरोध)

जब दोनों किंग्स बोर्ड के दुश्मन के पक्ष में पहुंच गए हैं, और एक राजा को पकड़ना असंभव लगता है, तो खिलाड़ी टुकड़ों को गिनने और खेल को समाप्त करने का फैसला कर सकते हैं। रूक्स और बिशप पांच अंक के रूप में गिने जाते हैं, किंग्स की गणना नहीं की जाती है, और अन्य सभी टोकन को एक बिंदु के रूप में गिना जाता है।

यदि एक खिलाड़ी के 24 या अधिक अंक हैं, लेकिन दूसरे के 24 से कम अंक हैं, तो अधिक अंक वाला खिलाड़ी जीत जाता है। यदि दोनों खिलाड़ियों के पास 24 या अधिक अंक हैं, तो खेल एक ड्रॉ है और खिलाड़ियों द्वारा रंगों की अदला-बदली के साथ फिर से खेला जा सकता है।

यदि एक खिलाड़ी जिशोगी का आह्वान करना चाहता है, और दूसरा नहीं करता है तो खेल जारी रहता है। यदि एक खिलाड़ी बोर्ड के दुश्मन पक्ष की अंतिम तीन पंक्तियों में अपने सभी टोकन प्राप्त करने में कामयाब रहा है और वे सभी अन्य टोकन द्वारा संरक्षित हैं, तो वह जिशोगी को मजबूर कर सकता है और खेल को समाप्त करते हुए सभी टुकड़ों को गिना जाता है।

आखिरकार…

ये शोगी के नियम हैं। रणनीति एक अन्य विषय है, कि मैं अपने ब्लॉग पर और अधिक जानकारी प्राप्त करने की योजना बना रहा हूं। मुझे आशा है कि इस प्राचीन खेल को खेलने के आपके पास कई सुखद वर्ष होंगे। याद रखें, यदि आपको शोगी खेलने के लिए एक सस्ते बोर्ड और टुकड़ों की आवश्यकता है, तो शोगी बोर्ड पृष्ठ पर उपलब्ध कराए गए मुफ्त पीडीएफ़ से कागज़ के संस्करणों को प्रिंट करने का प्रयास करें। यदि आप केवल टुकड़ों की गति का उपयोग करना चाहते हैं, तो मेरा शोगी ऐप आज़माएं।