Tsume: जापानी शतरंज संभोग पहेलियाँ

त्सुमे शोगी, या केवलत्सुमे संक्षेप में, जापानी शतरंज संभोग पहेली हैं। मैंने अभी एक ब्राउज़ करने योग्य tsume shogi डेटाबेस बनाया है, इसलिए मैंने सोचा कि tsume नियमों, पृष्ठभूमि और उनके लाभों की व्याख्या करना एक अच्छा विचार हो सकता है।

ऐसी स्थिति की कल्पना करें जहां आप अपने से कहीं अधिक कुशल शोगी खिलाड़ी की भूमिका निभा रहे हों। आप हार रहे हैं। आपका प्रतिद्वंद्वी आपको एक चाल में चेकमेट में डाल देगा। आप हताश हैं। आपके पास अपने प्रतिद्वंद्वी की जांच करने का एकमात्र मौका है, और जब तक आपके पास एक चेकमेट न हो, तब तक उसे रोक कर रखें। अन्यथा, आप शोगी गेम हार जाएंगे।

यह मेरी अपनी रचना का एक-चाल वाला त्सुम है। देखें कि क्या आप चेकमेट को देख सकते हैं।




जो कोई भी शोगी का खेल हार गया है वह इस स्थिति में रहा है। Tsume को विशेष रूप से इस एंडगेम कौशल को सिखाने के लिए डिज़ाइन किया गया था। tsume का अभ्यास आपके शोगी एंडगेम में बहुत मदद करता है।

त्सुम अध्ययन न केवल बेहतर विरोधियों के खिलाफ खेलने वाले लोगों के लिए उपयोगी है। कुशल खिलाड़ियों को भी बहुत सारा समय त्सुम का अध्ययन करने में लगाना चाहिए। कल्पना कीजिए कि एक नीच प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ जीत से एक कदम आगे बढ़ना और हारना कितना भयानक है क्योंकि आपने बोर्ड के अपने पक्ष में एक त्सुम बनाने की अनुमति दी थी!

अपने प्रतिद्वंद्वी पर हमला करते हुए, संभावित ट्युम के लिए अपने स्वयं के राजा की जांच करना न भूलें।

त्सुमे नियम

त्सुमे के नियम नियमित शोगी के समान हैं। जाहिर है, tsume एक खिलाड़ी के लिए है, न कि शोगी जिसमें दो खिलाड़ी खेलते हैं। आप हमेशा बोर्ड को त्सुमे शोगी में ब्लैक के रूप में खेलते हैं। ब्लैक को हर कदम पर व्हाइट को चेक में रखना चाहिए, या तुरंत हारना चाहिए। माना जाता है कि सफेद के हाथ में हर टुकड़ा होता है (ब्लैक के राजा को छोड़कर) जब तक कि टुकड़े ब्लैक के हाथ में या बोर्ड पर न हों।

Tsum में, व्यर्थ अंतर्विरोधों की अनुमति नहीं है। इसका मतलब है, अगर चेकमेट राजा के वर्तमान वर्ग पर होगा, उसी टुकड़े के साथ राजा (लांस, बिशप, या किश्ती) को चेकमेट करने के लिए, चेकमेट को ब्लॉक करने के लिए एक बूंद की अनुमति नहीं है। एक वास्तविक खेल में, आपसे इस बिंदु पर इस्तीफा देने की उम्मीद की जाएगी, बजाय इसके कि आप खराब खेल भावना के साथ काम करें और बिना किसी प्रभाव के हताश करें।

Tsum में, ब्लैक को जल्द से जल्द चेकमेट करना चाहिए। व्हाइट (व्यर्थ अंतर्विरोधों के अपवाद के साथ) को यथासंभव लंबे समय तक चेकमेट से बचना चाहिए।

त्सुमे अक्सर विरोधी राजा को ही दिखाते हैं। कुछ प्रकार के त्सुमे (जिन्हें डबल-किंग प्रॉब्लम या सौग्योकुमोंडाई कहा जाता है) दोनों राजाओं को दिखाते हैं। इन tsume में आपको अपने प्रतिद्वंद्वी के राजा को पकड़ते समय अपने ही राजा को पकड़ने की अनुमति देने से बचना चाहिए।

त्सुमे इतिहास और सामान्य ज्ञान

त्सुम पहेली का सबसे पुराना मौजूदा संग्रह ओहाशी सोकी द्वारा 1602 में लिखा गया था। इसका मतलब है कि त्सुम की कला 400 साल से अधिक पुरानी है! सोकी के त्सुमे का संग्रह, शोगीज़ोबुत्सु शीर्षक से, अभी भी शोगी उत्साही लोगों द्वारा अध्ययन किया जाता है।

जापान में, आप पहेली पहेली को समर्पित कई किताबें पा सकते हैं। शुरुआती लोगों के साथ सबसे लोकप्रिय एक, तीन और पांच-चाल वाली त्सुम किताबें हैं। सात-चाल त्सुम, नौ-चाल त्सुम, या इससे भी अधिक जटिल त्सुम के साथ अधिक उन्नत त्सुम पुस्तकें भी उपलब्ध हैं। मैंने जो अंग्रेजी त्सुम किताब लिखी है, उसमें शुरुआती और अधिक उन्नत शोगी उत्साही लोगों के लिए त्सुम है। (हाँ। मैं अपने लिए एक बेशर्म प्लग में चिपके रहने में मदद नहीं कर सकात्सुमे किताब।)

किसी बिंदु पर आप पूछ रहे हैं, "सबसे लंबा tsume कौन सा है?" मानो या न मानो, सबसे लंबी tsume पहेली 1525 चाल लंबी है। यहां तक ​​कि इसका अपना नाम भी है,... माइक्रोकॉसमॉस। जहाँ तक मुझे पता है, यह केवल कंप्यूटरों द्वारा हल किया गया है, लेकिन मुझे यकीन है कि एक वास्तविक शोगी मास्टर पर्याप्त खाली समय दिए जाने पर इसे हल कर सकता है।

त्सुमे को हल करने के लिए संकेत

एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया tsume हमेशा समाधान के दौरान आपके सभी टुकड़ों को छोड़ देता है। यदि आप किसी टुकड़े को पकड़ते हैं या हाथ में एक टुकड़ा लेकर शुरू करते हैं, तो इसे किसी बिंदु पर बोर्ड पर छोड़ने की अपेक्षा करें। यदि आप tsume हल करते हैं, और अभी भी हाथ में टुकड़े हैं, तो अपने समाधान को दोबारा जांचें। हो सकता है कि कोई ऐसा बच निकला हो जिसे राजा ले सकता था कि आप चूक गए।

यह मत भूलो कि मोहरा चेकमेट नहीं कर सकता - केवल चेक - राजा को गिराए जाने पर। कुछ tsume के दो समाधान हैं, एक जाल के रूप में एक अवैध प्यादा ड्रॉप चेकमेट के साथ। अवैध प्यादा ड्रॉप के बिना समाधान खोजें, और आपने त्सुम को हल कर लिया है।

अप्रत्याशित चालों और बलिदानों की तलाश करें। कुछ बेहतरीन tsume में दुश्मन के टुकड़ों को सही तरीके से व्यवस्थित करने के लिए एक किश्ती या बिशप को छोड़ना शामिल है ताकि एक चेकमेट को अनुमति दी जा सके।

उन चालों के लिए देखें जो दुश्मन राजा पर हमले की दो पंक्तियों को खोलती हैं। अक्सर, आप एक बोर्ड की जांच करेंगे और आश्वस्त होंगे कि राजा को नियंत्रण में रखने के लिए आप जो भी कदम उठाएंगे, उसका परिणाम उस टुकड़े पर कब्जा कर लिया जाएगा। हालाँकि, यदि आप शोगी के टुकड़ों को ध्यान से देखते हैं, तो आप महसूस करेंगे कि एक रेंज अटैकिंग पीस, जिसका अर्थ है लांस, बिशप, या किश्ती भी राजा पर हमला करते हैं, जब स्थानांतरित टुकड़ा उनकी दृष्टि से बाहर हो जाता है। यह मुश्किल एक चाल में बहुत आम है।

बहुत ही दुर्लभ और कठिन सूम में, व्हाइट को बाद में चेकमेट से बचने के लिए अपने हाथ से विशिष्ट टुकड़े छोड़ना चाहिए। मैंने उनमें से केवल एक में भाग लिया है, और एक को स्वयं बनाया है, लेकिन वे वहां से बाहर हैं।

त्सुम को हल करते समय उपयोग करने के लिए एक और सामान्य तरकीब है त्सुम को एक वास्तविक शोगी बोर्ड पर लेआउट करना। इस तरह आप अपने सिर में सभी चालों को देखे बिना चारों ओर घूमने वाले टुकड़ों के साथ प्रयोग कर सकते हैं। आखिरकार, आपको इस ट्रिक की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन यह शुरुआती लोगों के लिए आसान है।

सारांश

त्सुमे शोगी पहेलियाँ मज़ेदार हैं। यहां तक ​​​​कि अगर आपके पास शोगी के पूरे खेल के लिए समय नहीं है, तो एक त्सुम बुक को क्रैक करने या ऑनलाइन एक त्सुम को हल करने में केवल कुछ मिनट लगते हैं, और इसके लिए बहुत अधिक प्रतिबद्धता की आवश्यकता नहीं होती है। सबसे पहले, आप केवल एक-चाल के tsume को हल करने के लिए पर्याप्त आत्मविश्वास महसूस कर सकते हैं, लेकिन समय के साथ आप तीन, पांच और सात-चाल वाले tsume में स्नातक हो जाएंगे। सभी का सबसे अच्छा लाभ यह है कि आपके शोगी एंडगेम में अत्यधिक सुधार होगा।

एक टिप्पणी

  1. हैलो, मुझे वास्तव में त्सुमे शोगी पसंद है और मुझे लगता है कि आप tsume #1 के लिए जो समाधान देते हैं वह गलत है:http://japanesechess.org/tsume/index.php?showmoves=&move_count_1=1&boardstyle=traditional&browse=settings&tsumeid=1
    आप देते हैं: N*4c, G5bx4c, +L5c-6b, mate
    लेकिन +L5c-6b के बाद, 6b पर आपका +L या तो वर्ग 4a पर सोना या राजा द्वारा लिया जा सकता है।
    मुझे लगता है कि समाधान है: N*4c, G5bx4c, L6e-6b+, मेट

    शोगी के बारे में आपकी बहुत जानकारीपूर्ण वेबसाइट के लिए धन्यवाद।

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